Lord Shiva Puja Shivji ko kaise prasan kare भगवान शिव को तुरंत प्रसन्न करे इन 5 उपाय से, होगा रोग मुक्त जीवन

 सोमवार (Monday) का दिन भगवान शिव (Lord Shiva) को समर्पित है. ऐसे में कहा जाता है कि अगर सोमवार को भगवान शिव की सच्चे मन से पूजा की जाए तो सारे दुखो और कष्टों से मुक्ति मिलती है और सभी मनोकामना पूरी होती है. भगवान शिव सदा अपने भक्तों पर कृपा बरसाते हैं. शिव पुराण की मान्यता है कि भगवान शिव को खुश करने के लिए सोमवार को सुबह उठकर स्नान करके भगवान शिव की पूजा करनी चाहिए. ऐसी मान्यता है कि इस दिन सच्चे मन से भगवान शिव की पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. मान्यता है कि व्यक्ति को कोई भी कष्ट और दुःख क्यों न हो महादेव  की शरण में जाने से सबसे छुटकारा मिल जाता है.

भगवान शिव


सोमवार के दिन भगवान शिव पर जल, दूध, भांग, शहद, केसर, दही, चंदन जैसी चीजें अर्पित की जाती हैं. भगवान शिव की पूजा में शिवलिंग अभिषेक और उन पर अर्पित करने वाली इन चीजों का अपना अलग महत्व है. आइए आपको बताते हैं कि सोमवार को शिवलिंग पर किन चीजों को अर्पित करके आप भगवान शिव को प्रसन्न कर सकते हैं.

जल

भगवान शिव जल से बहुत प्रसन्‍न होते हैं. ऐसे में सोमवार सुबह शिवालय में जाकर मंत्रों का उच्चारण करते हुए शिवलिंग पर जल अर्पित करें. इससे मनुष्य का स्वभाव शांत होता है.


बेलपत्र

भारतीय शास्‍त्रों में बिल्‍वपत्र को भगवान शंकर की तीसरी आंख बताई गई है. उन्‍हें यह बहुत प्रिय है. अगर पूजा करने में बिल्‍वपत्र का प्रयोग किया जाए तो भक्‍तों की मनोकामनाएं पूरी होती हैं. कहते हैं कि शिव जी का प्रिय बेलपत्र गंभीर बीमारियों से भी छुटकारा दिला सकता है.


शक्कर

मान्यता है कि महादेव का शक्कर से अभिषेक करने से सुख और समृद्धि बढ़ती है. ऐसा करने से मनुष्य के जीवन से दरिद्रता चली जाती है. अगर आप भी दरिद्रता को दूर करना चा‍हते हैं तो सोमवार को शिवलिंग पर शक्‍कर जरूर चढ़ाएं.


दूध

कहते हैं कि शिव जी को दूध अर्पित करने से हेल्‍थ हमेशा अच्छी बनी रहती है. साथ ही लोग बीमारियाों से भी दूर रहते हैं. शिवजी को जल्द प्रसन्न करने के लिए शिवलिंग पर सोमवार के दिन गाय का कच्चा दूध चढ़ाना चाहिए. गाय का दूध शिवलिंग पर चढ़ाने से महादेव श्रद्धालु की सभी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं.


शहद

भोलेनाथ को शहद चढ़ाने से वाणी में मिठास आती है. मान्यता है कि शिव जी को शहद चढ़ाने से रोगों से मुक्ति मिलती है.

दही

भोलेनाथ को दही चढ़ाने से स्वभाव गंभीर होता है और जीवन में आने वाली परेशानियां दूर होने लगती हैं.


केसर

शिव जी को केसर भी काफी प्रिय है. कहते हैं कि अगर आप सोमवार को शिवलिंग पर केसर वाला दूध चढ़ाएंगे तो आपकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होंगी और विवाह संबंधित बाधाएं भी दूर होंगी. इसके अलावा शिवलिंग पर केसर अर्पित करने से सौम्यता प्राप्त होती है.


घी

कहते हैं कि भगवान शंकर पर घी अर्पित करने से शक्ति बढ़ती है. सोमवार को अपनी कमजोरी को दूर करने और ताकत बढ़ाने के लिए शिवलिंग पर घी जरूर चढ़ाएं.


Tags: Shivji ko kaise prasan kare Shivji ko prasan kare kaise Kaise kare shiv ji ko prasan Shiv ji ko prasan karne ke upaye Shivji ko kaise khush kare Shiv Shankar ko kaise prasan kare Bhagwan shiv ko kaise khush kare Shivji ko kaise prasan kiya jaye Shivji ko kaise manaye Shivji ko kaise prasan kare in hindi Shivji ko kaise khush kare in Hindi शिवजी को कैसे खुश करे Kya karne se khush hote hai bhole nath Kya karne se shiv ji hote hai prasan भगवान शिव को जल्दी प्रसन्न करने के आसान उपाय भगवान शिव को तुरंत प्रसन्न करते हैं ये उपाय इस मंत्र के जाप से शीध्र प्रसन्न होते है भगवान शिव Shiv ji ko prasan karne ke upay Shiv ji ko prasan karne ka Mantra Shivji ko prasan karne ka tarika Shivji ko khush karne ka tarika Shiv ji ko prasan karne ke liye kya karna chahie

.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindipin इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Credit :- https://hindi.news18.com/ 

Share:

Search This Blog

Total Pageviews

Categories

About Us

About Us
There are many variations of passages of Lorem Ipsum available, but the majority have suffered alteration in some form.

No Thumbnail Image

No Thumbnail Image

Popular Posts

Recent Posts

Unordered List

  • Lorem ipsum dolor sit amet, consectetuer adipiscing elit.
  • Aliquam tincidunt mauris eu risus.
  • Vestibulum auctor dapibus neque.